पहला "बीयर" एग्जाम !!

on Friday, December 11, 2015
पहला "बीयर" एग्जाम, अप्रैल 1998,
नेशनल इंटर कालेज(Examination Center)
*********************************************
..यूपी बोर्ड की हाईस्कूल का आख़िरी पर्चा ,हिंदी तृतीय ..आज तक समझ आया नहीं की किताब का नाम "संस्कृत परिचायिका " और सबकुछ था भी संस्कृत भाषा में लेकिन पेपर का नाम "हिंदी तृतीय " ,क्यों ? खैर ..
अल्मोड़े से कहीं आगे के किसी गांव के स्कूल के प्राइवेट वाले बच्चे भी हमारे साथ ही एग्जाम दे रहे थे ..इनको "बच्चे" कहना सही नहीं होगा कोई मैथ्स में 5 साल और कोई मैथ्स व साइंस दोनों में 7-8 साल से लगातार फेल हुए बच्चे अर्थात अंकल थे वो लोग ..
खुशी इस बात की कि बोर्ड के एग्जाम खत्म हो गए और अच्छे भी हुए मगर ये क्या ढोल क्यों बज रहा है ? अहा सारे प्राइवेट वाले बच्चे नाच रहें हैं ,ढोल का इन्तजाम किया हुआ था उन लोगों ने ..ऐसा जश्न केवल पेपर खत्म होने का ,और नाचना तो किसी बरात के भंगड़े से कम न था ..
चूंकी हमारे भी थोड़े नए-2 पंखं निकलने लगे थे हाई स्कूल जो क्रॉस होने वाला था,तो सारे मित्रो का प्लान बना की हम भी जश्न मनाएंगे ..मगर कैसे ?? कुछ एक ज्ञानी और पूरूषार्थ से भरे दोस्तों की कृपा की पहली बार पता चला की "बीयर" कुछ होती है और "दारू से तो बिलकुल अलग ये समझो की स्ट्रांग कोल्ड ड्रिंक ;) " ..

सबसे साहसी दोस्त ने ठेके पर जाकर सबके कौन्ट्री किये हुए पैसों से एक बियर खरीदी और पुरे शहर से बाहर जाने का कलेक्टिव निर्णय लिया गया ताकि किसीके भी कोई भी पहचानने वाले के हाथों पकडे न जाय ..
शहर से दूर जंगल में उस बीयर की बोतल को सही सलामत पहुँचा पाने का जो अचीवमेंट हम 6-7 दोस्तों को महसूस हो रहा था वो हाई स्कूल के एक्जाम में मैथ्स में अबव 90% नंबर लाने से कहीं अधिक् था ...
अब ये भी पता चला की बीयर की बोतल खोलने के लिए एक क्रिकेट बल्लेबाज की ही तरह "ओपनर" की जरूरत पढ़ती है और ओपनर हमारे पास था नहीं.. कुछ रण-बाँकुरे किस्म के दोस्तों ने मुंह से बोतल खोलने का या फिर हाथ के कड़े से खोलने का साहस दिखाया मगर परास्त हुए ..तब इस कला का अनुभव कम था या अनुभव शुरू ही हो रहा था ;)

 .. फिर कोई ज्ञानी दोस्त जिसके हमेशा सबसे ज्यादा नंबर सामाजिक विज्ञान में आते थे उसने अपने उस समाजिक ज्ञान का सहारा दिया ..
"बोतल के ऊपरी हिस्से को पत्थर से ऐसे तोड़ो की ढक्कन सहित अलग हो जाए और बीयर न गिरने पाय " सारी निराशा ,उल्लास में फिर परिवर्तित हो गया ..हम सारे 6-7 दोस्तों के चेहरे दुबारा खिल उठे .. इतनी मारामारी के बाद आखिर बीयर का टेस्ट लिया जाएगा ..बोतल का ऊपरी हिस्सा तोड़ा गया लेकिन उस प्रक्रिया में बोतल में भी कांच के टुकड़े चले गए ..एक नया सवाल सामने आया की अगर अब इस बीयर को पीयेंगे तो मुंह में कांच के टुकड़े जा सकते हैं और ये रिस्क कोई न लेगा .. पुनः सामाजिक विज्ञान के ज्ञाता मित्र ने रेस्क्यू किया ..""यार जिसका सबसे "साफ़" रूमाल है उसको टूटी बोतल के मुहाने पर रखो वो बीयर को छान लेगा और कांच बोतल में ही रह जाएंगे " कुमार विश्वास के तर्ज पर ,सबकी बाछें फिर खिल गयी चाहे कोई जाने या न जाने की बांछे होती कहाँ है ..इतनी जद्दोजहद के उपरान्त ,इस तरह 2-2 घूँट बीयर पीने का शुभअवसर हमको प्राप्त हुआ ..वो गर्मी के मौसम का "सबसे साफ़ रूमाल " के लिए आजतक भी हम कर्तज्ञता महसूस करते हैं ;) ..आपकी है कोई स्टोरी पहले बीयर की (जो बिलकुल दारू नहीं होती ;) ? बताओ न फिर ;) ..

PS: सबने उस समय बोला जरूर था की वो गर्म हो चुकी बीयर बहुत स्वादिष्ट है मगर मन ही मन सबका मानना था की "साला इतना कड़वा पेय के लिए हमने इतनी मशक्कत करी ??:( ...

0 comments:

Post a Comment